Twitter के बाद अब Meta ने की 11 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी

मेनलो पार्क (अमेरिका)। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के आधिपत्य वाली कंपनी मेटा ने नौकरियों में कटौती करना शुरू कर दिया है और अब तक 11 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की जा चुकी है। वर्ष 2004 में मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक की स्थापना की थी जिसके बाद सिलिकान वैली कंपनी ने लगातार कर्मचारियों की भर्ती कर रही थी, लेकिन अब कंपनी ने अपने कार्यबल को 13 फीसदी तक कम कर दिया। बुधवार को मेटा ने नौकरियों में कटौती करना शुरू कर दिया है।

न्यूयार्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार मेटा ने कहा कि वह 11 हजार से अधिक कर्मचारी या अपने कार्यबल के लगभग 13 प्रतिशत की छंटनी कर रही है। छंटनी विभागों और क्षेत्रों में की गई है। इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने कहा कि जिन डिवीजनों में तेजी से कटौती नहीं की गई, उनमें मेटावर्स से संबंधित परियोजनाओं पर काम करने वाले इंजीनियर शामिल हैं। जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा, “मैं इन फैसलों के लिए और हम यहां कैसे पहुंचे, इसके लिए जवाबदेही लेना चाहता हूं। मुझे पता है कि यह सभी के लिए कठिन है और मुझे विशेष रूप से प्रभावित लोगों के लिए खेद है।”

रिपोर्ट के अनुसार मेटा ने हाल के वर्षों में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी कंपनियों को खरीदा। पिछले साल एक समय में मेटा के पास एक ट्रिलियन डालर का राजस्व था मगर कंपनी ने इस साल वित्तीय रूप से संघर्ष किया है। वैश्विक आर्थिक मंदी और डिजिटल विज्ञापन में गिरावट इसका मुख्य कारक रहा। इस बीच टिकटॉक जैसे नए एप ने युवाओं को खासा आकर्षित किया जबकि मेटा की सेवाओं के प्रति आकर्षण फीका पड़ा। पिछले महीने, मेटा ने तिमाही मुनाफे में 50 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी वहीं इसके खर्च में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Vinkmag ad

Read Previous

बातों से ज्यादा मेरा काम बोलेगा, देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश ने शपथ लेने के साथ किया वादा

Read Next

20 नवंबर को होने वाली भगवा मार्च को लेकर आज श्री राम भक्त सेना और शिवसेना पंजाब की हुई बैठक